Thursday, July 20, 2023

काल परीक्षा (Clock And Calendar Test)

काल परीक्षा (Clock And Calendar Test) शार्ट ट्रिक और उदहारण

काल परीक्षण में आपसे कैलेण्डर, घड़ी और समय संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए आपको कैलेण्डर, घड़ी और समय का ज्ञान पूर्णतः होना चाहिए। कुछ आवश्यक जानकारियाँ निम्नलिखित हैं:

  • सप्ताह में सात दिन होते हैं – रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार तथा शनिवार।
  • एक वर्ष में बारह महीने होते हैं – जनवरी (31 दिन), फरवरी (28 या 29 दिन), मार्च (31 दिन), अप्रैल (30 दिन), मई (31 दिन), जून (30 दिन), जुलाई (31 दिन), अगस्त (31 दिन), सितम्बर (30 दिन), अक्टूबर (31 दिन), नवम्बर (30 दिन), दिसम्बर (31 दिन)।
  • यदि कोई वर्ष 4 से पूर्णतः विभाजित हो जाता है, तो वह वर्ष ‘लीप वर्ष’ कहलाता है।
  • साधारणतः फरवरी 28 दिन का होता है, परन्तु लीप वर्ष में फरवरी 29 दिन का होता है।
  • एक वर्ष में 52 सप्ताह तथा एक दिन होते हैं तथा लीप वर्ष में 52 सप्ताह तथा दो दिन होते हैं।
  • दिनों की संख्या को सात से भाग देने पर जो शेष बचता है, उसे विषम दिन कहते हैं।
  • एक दिन या वार की पुनरावृत्ति प्रत्येक 7, 14, 21, 28, … 364 दिनों के बाद होती है।
  • घड़ी की सूइयाँ जब अपने वृत्ताकार मार्ग पर एक पूर्ण चक्कर लगाती है, तब उन्हें 360° घूमना पड़ता है।
  • एक मिनट की दूरी 6° के बराबर होता है।
  • जब मिनट की सूई एक मिनट की दूरी तय करती है, तो घण्टे की सूई 1/2° के बराबर आगे बढ़ जाती है।
  • एक घण्टा में 60 मिनट तथा 1 मिनट में 60 सेकण्ड होते हैं।
  • प्रत्येक एक घण्टे में मिनट की सूई घण्टे की सूई से 55 मिनट दूरी आगे बढ़ जाती है।
  • प्रत्येक घण्टे में दोनों सूइयाँ एक ही दिशा में एक बार मिलती हैं, लेकिन 12 घण्टें में 11 बार तथा 24 घण्टे में 22 बार मिलती हैं।
  • प्रत्येक घण्टे में दोनों सूइयाँ केवल एक बार विपरीत दिशा में होती हैं, लेकिन 12 घण्टे में 11 बार तथा 24 घण्टे में 22 विपरीत होती हैं।
  • प्रत्येक घण्टे में दोनों सूइयाँ दो बार समकोण बनाती हैं, लेकिन 12 घण्टे में 24 बार परस्पर समकोण बनाती हैं।
  • प्रत्येक घण्टे में दोनों सूइयाँ दो बार समकोण बनाती हैं तथा इस दशा में दोनों सूइयों के बीच की दूरी 15 मिनट के बराबर होती है।

पूछे जाने वाले प्रश्नों पर एक दृष्टि

उदाहरण 1. यदि किसी महीने की तीसरी तारीख को मंगलवार है, तो उसी महीने की 27 तारीख से चार दिन पहले कौन-सा दिन होगा?

  1. मंगलवार
  2. सोमवार
  3. बुधवार
  4. रविवार

हल (2): 27 – 3 = 24

विषम दिनों की कुल संख्या = 3

मंगलवार + 3 ⇒ शुक्रवार – 4 ⇒ सोमवार

उदाहरण 2. प्रकाश को याद है कि उसके पिताजी का जन्मदिन 13 और 16 अप्रैल के बीच किसी दिन है, जबकि उसकी बहन को याद है कि उसके पिताजी का जन्म-दिन 14 अप्रैल के बाद लेकिन 17 अप्रैल के पहले किसी दिन है। बताएँ कि इनके पिताजी का जन्म दिन किस दिन को है?

  1. 14 अप्रैल
  2. 15 या 16 अप्रैल
  3. 14 या 15 अप्रैल
  4. 15 अप्रैल

हल (4):

अतः, अभीष्ट तिथि ⇒ 15 अप्रैल।

चूँकि दोनों कथनानुसार 13 और 14 के बाद एवं 16 तथा 17 के पहले वो तिथि है। अर्थात् 13, 14, 16 एवं 17 ये तिथियाँ अमान्य हो जाएँगी। इसलिए अब हम देखेंगे कि 14 एवं 16 के बीच कौन सी तिथि है। हम जानते हैं कि 14 एवं 16 के बीच में केवल 15 एक तिथि है तथा दोनों कथनों में भी केवल 15 ही एक ऐसी तिथि है जो कि उभयनिष्ठ है।

सूक्ष्म विधि

अभीष्ट तिथि = दोनों तिथियों में, ‘के बाद’ में प्रयुक्त तिथियों में से बड़ी तिथि + 1

= 14 + 1 ⇒ 15 या

अभीष्ट तिथि = दोनों तिथियों में, ‘के पहले’ प्रयुक्त तिथियों में से छोटी तिथि – 1

= 16 – 1 ⇒ 15

अतः प्रकाश के पिताजी का जन्म-दिन 15 अप्रैल को है।

उदाहरण 3. प्रशिक्षक महोदय 8:35 बजे खेल के मैदान में पहुँचे। राजेश 45 मिनट देर से पहुँचा और इस प्रकार वह प्रशिक्षण के समय से 15 मिनट देर था। बताएँ कि प्रशिक्षक महोदय निर्धारित समय से कितने मिनट पहले पहुँचे थे?

  1. 15 मिनट
  2. 30 मिनट
  3. 45 मिनट
  4. 25 मिनट

हल (2): प्रशिक्षक महोदय के पहुँचने का समय → 8:35

राकेश 45 मिनट देर से पहुँचा → +45 मिनट

∴ राकेश के पहुँचने का समय = 9:20

राकेश प्रशिक्षण के निर्धारित समय से देर → -15 मिनट

∴ प्रशिक्षण का निर्धारित समय = 9:05

चूँकि प्रशिक्षण का निर्धारण समय 9:05 है, और प्रशिक्षक महोदय 8:35 में ही पहुँच गये थे।

अतः वे प्रशिक्षण के निर्धारित समय से (9:05 – 8:35 ⇒ 30) 30 मिनट पहले पहुँचे थे।

चूँकि प्रशिक्षक महोदय 8:35 बजे पहुँचे हैं और राकेश उनसे 45 मिनट देर से पहुँचा यानी राकेश (8:35 + 45 = 9:20) 9:20 बजे पहुँचा फिर भी वह प्रशिक्षण के निर्धारित समय से 15 मिनट विलम्ब था, यानी प्रशिक्षण का निर्धारित समय (9:20 – 15 = 9:05 =) 9:05 बजे है। चूँकि प्रशिक्षक महोदय के पहुँचने का समय 8:35 बजे है। अतः प्रशिक्षक महोदय निर्धारित समय (9:05 – 8:35 = 30) से 30 मिनट पहले पहुँचे थे।

सूक्ष्म विधि

8:35 + 30 – 8:35 ⇒ 30 मिनट या

45 – 15 ⇒ 30 मिनट

साधित उदाहरण (Solved Examples)

1. इस वर्ष बालू का जन्मदिन 27 जनवरी अर्थात् बुधवार को पड़ता है। बालू को याद है कि मोहन का जन्मदिन उसके जन्मदिन के बाद ठीक पांचवे शुक्रवार को पड़ता है। मोहन बालू से कितना छोटा है?

  1. आंकडे अधूरे हैं
  2. 30 दिन
  3. 31 दिन
  4. 29 दिन

हल (2): बुधवार के दो दिन बाद पहला शुक्रवार होगा। दिनों की कुल संख्या

= 2 + (7 × 4) = 30 दिन

2. शैलेश ने सोमवार को फिल्म देखी। नितिन ने विकास से दो दिन पहले किंतु शैलेश से तीन दिन बाद फिल्म देखी। विकास ने किस दिन फिल्म देखी?

  1. सोमवार
  2. शनिवार
  3. मंगलवार
  4. रविवार

हल (2): नितिन ने सोमवार + 3 = बृहस्पतिवार को फिल्म देखी।

विकास ने बृहस्पतिवार + 2 = शनिवार को फिल्म देखी।

Wednesday, July 19, 2023

कोडिंग डिकोडिंग परीक्षा (Coding Decoding Test)

कोडिंग डिकोडिंग परीक्षा (Coding Decoding Test) शार्ट ट्रिक और उदहारण

सांकेतिक भाषा-परीक्षा में कुछ शब्द/अक्षर/अंक दिये होते हैं तथा वे अपने वास्तविक मान को न प्रदर्शित करते हुए अन्य प्रदर्शित करते हैं। यह सांकेतिक भाषा कुछ विशेष नियमानुसार बनी होती है, प्रतियोगियों को उन नियमों की जानकारी करके मूल भाषा को संकेत में या संकेत को मूल भाषा में, प्रश्न में दिए गए निर्देशानुसार बदलना होता है।

अंग्रेज़ी वर्णमाला का क्रमांकित मान: A से Z तक के सुव्यवस्थित अक्षर समूह को अंग्रेज़ी वर्णमाला कहते हैं। अंग्रेज़ी वर्णमाला में कुल ‘26’ अक्षर होते हैं, जिनमें A का क्रमांकित मान 1 तथा Z का क्रमांकित मान 26 है। अंग्रेज़ी वर्णमाला (English Alphabet) के सभी अक्षरों के स्थानीय क्रमांकित मान को अच्छी तरह से याद कर लेना चाहिए।

अंग्रेज़ी वर्णमाला के अंक्षरों का स्थानीय क्रमांकित मान के साथ निरूपण

क्रमांकित मान को याद करने का ट्रिक

उपरोक्त शब्द ‘Cfilorux’ की मदद से आप पूरे अंग्रेज़ी वर्णमाला के अक्षरों का क्रमांकित मान को आसानी से याद कर सकते हैं।

उदाहरण 1. अंग्रेज़ी वर्णमाला में आपके बाएँ से सातवाँ अक्षर कौन है?

हल: Cfilorux की मदद से हम जानते हैं कि ‘F’ = 6

∴ 7 = 6(F) + 1 ⇒ 7(G)

या ‘I’ = 9

∴ 7 = 9(I) – 2 ⇒ 7(G)

अंग्रेज़ी वर्णमाला का विपरीत अक्षर

सांकेतिक भाषा के बहुत सारे प्रश्नों को हल करते समय प्रत्येक अक्षर का विपरीत अक्षर (opposite letter) की भी आपको आवश्यकता पड़ेगी, अतः, आपको प्रत्येक अक्षर का विपरीत अक्षर भी याद कर लेना चाहिए।

विपरीत अक्षर को याद करने का ट्रिक

अंग्रेज़ी वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के विपरीत अक्षर को योग विधि (Addition Method) द्वारा ज्ञात करने का तरीका:

अंग्रेज़ी वर्णमाला के कोई भी दो अक्षर जिनका वर्णमाला क्रमांकित मान का योग 27 हो जाए, तो ये दोनों अक्षर आपस में एक-दूसरे के विपरीत अक्षर होते हैं। जैसे:

B = 2, Y = 25 = B + Y ⇒ 27

अतः, B एवं Y आपस में एक-दूसरे के विपरीत अक्षर हैं।

इसी प्रकार, D = 4, W = 23

∴ D + W ⇒ 27

अतः, D एवं W आपस में एक-दूसरे के विपरीत अक्षर हैं।

उदाहरण 2. अंग्रेज़ी वर्णमाला में अक्षर ‘P’ का विपरीत अक्षर कौन है?

हल: P = 16

∴ 27 = 16(P) + 11(K)

अतः, अभीष्ट अक्षर ⇒ K

पूछे जाने वाले प्रश्नों पर एक दृष्टि

1. अक्षर संकेत

इस प्रकार के प्रश्नों में शब्दों का कोड वर्णमाला के अक्षरों के रूप में दिया जाता है।

उदाहरण 3. एक खास कोड में MEADOWS को RVNENFB लिखा जाता है। उस कोड में PRIESTS कैसे लिखा जाता है?

  1. RSRFQSJ
  2. RSRDQSJ
  3. RRSFQSJ
  4. RSRFJSQ

हल (1):

उसी प्रकार,

उदाहरण 4. ‘GANDHI WAS A GREAT LEADER OF INDIA’ को गुप्त कोड भाषा में ‘RUFZOJ SUV U RDTUB QTUZTD EP JFZJU’ के रूप में लिखा जाता है तो नीचे दिए हुए प्रत्येक शब्दों के लिए दिए हुए विकल्पों में से उपयुक्त कोड का चुनाव करें।

I. STRONG

  1. VBDERE
  2. VBDEER
  3. VBEDFR
  4. VBDEFR

II. ISLAND

  1. JVQUFZ
  2. ZFUQVJ
  3. QUFZJV
  4. FUZJVQ

हल: यहाँ नीचे दर्शाये अनुसार मूल वाक्य के प्रत्येक अक्षर विभिन्न संकेतों द्वारा प्रदर्शित किये गये हैं।

अतः STRONG का कोड VBDEFR है

और ISLAND का कोड JVQUFZ है

2. अक्षर और अंक संकेत

इस प्रकार के प्रश्नों में सांख्यिकीय मान को अक्षर या किसी शब्द द्वारा विस्थापित किया जाता है। अभ्यर्थियों को दिए गए निर्देश के अनुसार प्रश्न का विश्लेषण कर कोड ज्ञात करना होता है।

उदाहरण 5. किसी सांकेतिक भाषा में SISTER को 535301, UNCLE को 84670 और BOY को 129 लिखा जाता है तो RUSTIC को उस कोड में कैसे लिखा जाएगा?

  1. 633185
  2. 185336
  3. 363815
  4. 581363

हल (2): इस भाषा में अंग्रेज़ी वर्णमाला के अक्षर निम्न संकेतों द्वारा प्रदर्शित हैं।

इस विधि का उपयोग करने पर RUSTIC का कोड 185336 होगा।

उदाहरण 6. एक खास कोड में BAKE को 3@#7 और BIND को 342% लिखा जाता है। उस कोड में DEAN कैसे लिखा जाता है?

  1. #%2@
  2. %7@ 2
  3. %2#7
  4. %7#2

हल (2):

अतः 

3. वर्णमाला के स्थान के आधार पर संकेत

उदाहरण 7. यदि किसी सांकेतिक भाषा में word को 2315184 लिखा जाता है तो simple को कैसे लिखा जाएगा?

हल: यहाँ W को कूट भाषा में 23 और ‘O’ को 15 लिखा गया है इसलिए SIMPLE को उस कूट भाषा में लिखा इस प्रकार जाएगा-

S – 19, I – 9, M – 13, P – 16, L – 12, E – 5

इस प्रकार अभीष्ट कूट है: 1991316125

4. विस्थापन संकेत

विस्थापन संकेत के अंतर्गत किसी वस्तु को अन्य कूट भाषा से विस्थापित करते हैं और उस कूट भाषा में उत्तर देने को कहा जाता है।

उदाहरण 8. एक खास कोड भाषा में ‘when did you come’ को ‘ha na ta pa’ और ‘did you go there’ को ‘sa re ta ha’ लिखा जाता है। उस कोड भाषा में ‘come’ कैसे लिखा जाता है?

  1. na
  2. pa
  3. ha
  4. डाटा अपर्याप्त

हल (4):

शब्द come के लिए कोड na या pa है।

उदाहरण 9. यदि दीवार को खिड़की, खिड़की को दरवाजा, दरवाजा को फर्श, फर्श को छत, छत को वंटिलेटर कहा जाए तो इस कूट भाषा में कोई व्यक्ति कहाँ खड़ा होता है?

  1. दरवाजा
  2. वंटिलेटर
  3. छत
  4. फर्श

हल (3): कोई व्यक्ति फर्श पर खड़ा होता है और इस कूट भाषा में फर्श को छत कहते हैं

अतः व्यक्ति छत पर खड़ा होता है।

5. शर्त आधारित संकेत

निर्देश (10-14): नीचे प्रत्येक प्रश्न में अक्षरों का एक समूह और उसके बाद अंकों/प्रतीकों के चार संयोजन (1), (2), (3) और (4) दिए गए हैं। निम्नलिखित कोडिंग सिस्टम और शर्तों के आधार पर आपको पता लगाना है कि कौन-सा संयोजन अक्षर समूह को सही ढंग से निरूपित करता है और उस संयोजन के अक्षर को अपने उत्तर के रूप में दिखाना है। यदि कोई भी संयोजन अक्षरों के समूह का सही ढंग से निरुपण नहीं करता है तो उत्तर (5) दीजिए अर्थात् ‘इनमें से कोई नहीं’।

शर्तेंः

  • (i) यदि पहला अक्षर व्यंजन और अंतिम अक्षर स्वर है, तो उनके कोड परस्पर बदले जाएंगे।
  • (ii) यदि पहला और अंतिम अक्षर स्वर हैं, तो दोनों को पहले अक्षर का कोड दिया जाएगा।
  • (iii) यदि पहला और अंतिम दोनों अक्षर व्यंजन हैं, तो दोनों को ‘δ’ कोड दिया जाएगा।

उदाहरण 10. कौन-सा संयोजन अक्षर समूह IDZQGY को सही ढंग से निरूपित करता है?

  1. 6 # 25 @ 7
  2. 7 # 25 @ 6
  3. 62 # 5 @ 7
  4. 6 # 25 @ 6

हल (1):

उदाहरण 11. कौन-सा संयोजन अक्षर समूह MZAEIK को सही ढंग से निरूपित करता है?

  1. 3 2 1 4 6 $
  2. $ 2 1 4 6 3
  3. δ 2 14 6 δ
  4. 3 2 1 4 6 3

हल (3):

 शर्त (iii) लागू होती है।

उदाहरण 12. कौन-सा संयोजन अक्षर समूह GQEIFM को सही ढंग से निरूपित करता है?

  1. @ 5 4 6 3 *
  2. δ 5 4 6 3 *
  3. 3 5 4 6 * @
  4. इनमें से कोई नहीं

हल (4):

 शर्त (iii) लागू होती है।

उदाहरण 13. कौन-सा संयोजन अक्षर समूह UFEQYO को सही ढंग से निरूपित करता है?

  1. © * 4 5 7 % ©
  2. © * 4 5 7 ©
  3. % * 4 5 7 % ©
  4. % * 4 5 7 %

हल (2):

 शर्त (ii) लागू होती है।

उदाहरण 14. कौन-सा संयोजन अक्षर समूह NEMDYI को सही ढंग से निरूपित करता है ?

  1. 8 4 3 # 7 6
  2. 8 4 3 # 7 8
  3. δ 4 3 # 7 δ
  4. 6 4 3 # 7 8

हल (4):

 शर्त (i) लागू होती है।

साधित उदाहरण (Solved Examples)

1. एक निश्चित कूट में ‘na pa ka so’ का अर्थ है ‘birds fly very high’, ‘ri so la pa’ का अर्थ है ‘birds are very beautiful’ और ‘ti ma ka bo’ का अर्थ है ‘the parrots could fly’. इस कूट भाषा में ‘high’ का कूट क्या होगा?

  1. na
  2. ka
  3. bo
  4. so

हल (1): na pa ka so → birds fly very high

ri so la pa → birds are very beautiful

ti me ka bo → the parrots could fly

Thus high is coded as na-

2. किसी निश्चित कूट भाषा में FINE को HGPC लिखा जाए तो उसी कूट भाषा में SLIT को क्या लिखा जाएगा?

  1. UTGR
  2. UTKR
  3. TUGR
  4. इनमें से कोई नहीं

हल (d):

3. किसी निश्चित कूट भाषा में LATE को 8 & 4 $ और HIRE को 7*3$ लिखा जाए तो उस कूट भाषा में HAIL को किस प्रकार लिखा जाएगा?

  1. 7 & 8*
  2. &7*8
  3. 7*& 8
  4. 7&*8

हल (4):

उसी प्रकार,

H → 7, A → &, I → *, L → 8

4. यदि Apple को Orange कहा जाए, Orange को Peach, Peach को Patato, Potato को Banana, Banana को Papaya और Papaya को Guava तो जमीन के नीचे उगता हैः

  1. Potato
  2. Guava
  3. Apple
  4. Banana

हल (4): Since ‘potato’ is called Banana.

Thus, ‘Banana’ grows underground.

5. ENGLAND को 1234526 तथा FRANCE को 785291 लिखा जाता है। इस कोड प्रणाली में GREECE को कैसे लिखा जाएगा?

  1. 381191
  2. 381911
  3. 394132
  4. 562134

हल (1): G → 3, R → 8, E → 1, C → 9.

उसी प्रकार, Greece → 381191.

Analogy

Analogy - Short-cut Tricks And Examples

Important types of Analogy

Synonym Based Analogy

In such type of analogy two words have similar meaning.
Examples:

Big: LargeHuge : Gigantic
Endless : EternalThin : Slim
Benevolent : KindNotion : Idea

Antonym Based Analogy

In such type of analogy the two words of the question pair are opposite in meaning.
Examples:

Poor : RichFat: Slim
Tall: ShortBig: Small
Light : DarkAvoid : Meet

Tool & Object Based Analogy

This establishes a relationship between a tool and the object in which it works.
Examples:

Pencil : PaperPen : Paper
Scissors : ClothSaw : Wood
Eraser : PaperFilter : Water

Worker & Tool Based Analogy

This establishes a relationship between a particular tool and the person of that particular profession who uses that tool.
Examples:

Writer : PenPainter : Brush
Cricketer : BatBlacksmith : Hammer
Barber : ScissorsHunter : Gun

Worker & Product Based Analogy

This type of analogy gives a relationship between a person of particular profession and his/her creations.
Examples:

Batsman : RunWriter: Book
Author : NovelSinger: Song
Poet : PoemJournalist : News

Causes & Effect Based Analogy

In such type of analogy 1st word acts and the 2nd word is the effect of that action.
Examples:

Work : TirednessBath : Freshness
Race : FatigueShoot : Kill
Infection : DiseaseFood : Energy

Gender Based Analogy

In such type of analogy, one word is masculine and another word is feminine of it. In fact, it is a ‘male and female’ or ‘sex’ relationship.

Examples:

Man : WomanBoy : Girl
Nephew : NieceBull : Cow
Duck : DrakeLion : Lioness

Classification Based Analogy

This type of analogy is based on biological, physical, chemical or any other classification. In such problems the 1st word may be classified by the 2nd word and vice-versa.

Examples:

Cow : AnimalGirl : Human
Oxygen : GasWater: Liquid
Snake : ReptileParrot: Bird

Function Based Analogy

In such type of analogy, 2nd word describes the function of the 1st word.

Examples:

Singer : SingsGeneral : Commands
Player : PlaysSurgeon : Operates
Spoon : FeedMicroscope : Magnify

Quantity and Unit Based Analogy

In such type of analogy 2nd word is the unit of the first word and vice-versa.

Examples:

Distance : MileMass : Kilogram
Length : MeterForce : Newton
Power : WattTemperature : Degree

Product & Raw Material Based Analogy

In such type of analogy the 1st word is the raw material and 2nd word is the end product of that raw material and vice-versa.

Examples:

Yarn : FabricMilk : Curd
Flour : BreadLatex : Rubber
Grape : WineFruit : Juice

Utility Based Analogy

In such type of analogy the 2nd word shows the purpose of the 1st word or vice-versa.

Examples:

Pen : WritingFood : Eating
Chair : SittingBed : Sleeping
Bat : PlayingSteering : Drive

Symbolic Relationship Based Analogy

In such type of analogy, the 1st word is the symbol of the 2nd word and vice-versa.

Examples:

White : PeaceRed : Danger
Black : SorrowRed Cross : Hospital
Swastika : FortuneYellow : Flood

Adult & Young one Based Analogy

In such type of analogy, the 1st word is the adult one and 2nd word is the young one of the 1st word or vice-versa.

Examples:

Cow : CalfHuman : Child
Dog: PuppyDuck : Duck ling
Goat : KidTiger : Cub

Subject & Specialist Based Analogy

In such type of analogy the 2nd word is the specialist of 1st word (subject) or vice-versa.

Examples:

Heart : CardiologistSkin : Dermatologist
Pediatrics : ChildrenOphthalmologist : Eye
Geologist : Earth Science

Habit Based Analogy

In this type of analogy 2nd word is the habit of 1st and vice-versa.

Examples:

Cat : OmnivorousTiger : Carnivorous
Cow : HerbivorousGoat : Herbivorous

Instrument and Measurement Based Analogy

We see in this type of analogy, the 1st word is the instrument to measure the 2nd word and vice-versa.

Examples:

Hygrometer : HumidityBarometer : Pressure
Thermometer : TemperatureSphygmomanometer : Blood pressure

Individual & Group Based Analogy

Second word is the group of 1st word (or vice-versa) in such type of analogy.

Examples:

Cow : HerdSheep : Flack
Grapes : BunchSinger : Chorus

State & Capital Based Analogy

1st word is the state and 2nd word is the capital of that state (1st word) (or vice-versa) in the analogy.

Examples:

Bihar : PatnaWest Bengal : Kolkata
Maharashtra: MumbaiKarnataka : Bangluru

Capital & Country Based Analogy

Examples:

Rome : ItalyMuskat : Oman
Lima : PeruAccra : Ghana
Oslo : NorwayDelhi : India

Individual & Dwelling Place Based Analogy

In such type of analogy 1st word is the individual & 2nd word is the dwelling place of that individual (1st word) and vice-versa.

Examples:

Horse : StableBee : Apiary
Dog : KennelBirds : Aviary
Monk : MonasteryHuman : House

Worker and Working Place Based Analogy

In this type of analogy the 1st word represents a person of particular profession and 2nd word represents the working place of that person (1st word) and vice-versa.

Examples:

Doctor : HospitalClerk : Office
Cook : KitchenProfessor : College
Teacher : SchoolLawyer : Court

Topic Study Based Analogy

1st word is the study of the 2nd word (or vice-versa) in the analogy.

Examples:

Birds : OrnithologyEarth quakes : Seismology
Botany : PlantsZoology : Animals
Mycology : FungiHistology : Tissues

Trophy and Game Based Analogy

Examples:

Ranji Trophy : CricketDhyan chand Trophy : Hockey
Thomas Cup : BadmintonUber cup : Badminton

Product and Raw Material Based Analogy

Examples:

Metal : OreBread : Flour
Curd : MilkWine : Grapes
Butter : MilkWall : Brick

Individual and Group/class

Examples:

Man : CrowdFlowers : Bouquet
Fish : ShoalSheep : Flock
Cattle : HerdSinger : Chorus

Organ & Disease

Examples:

Liver : JaundiceEye : Cataract
Kidney : Stone

Analogy Based on Alphabet

1. Forward Alphabetical Sequence

Examples:

CD : FG : : PQ : STEGI : MOQ : : UWY : CEG

2. Backward Alphabetical Sequence

Examples :

DC : GF : : QP : TSIGE : QOM : : YWU : GEC

3. Vowel – Consonant Relation

Example: ATL : EVX : : IPR : ORS

Here, the 1st two words start with the 1st two vowels A & E and the next two words start with the next two vowels I & O. Last two letter of every word are consonants.

4. Skip Letter Relation

Example: ABC : FGH : : IJK : NOP

Here between ABC & FGH two letters skip and they are D & E. Similarly, between IJK & NOP two letters skip and they are L & M.

5. Jumbled Letters Relation

Example:

(i) LAIN : NAIL : : EVOL : Love

Here the 1st term gets reversed to produce the 2nd term and similar relation is shown in between 3rd and 4th term.

(ii) ABCD : OPQR : : WXYZ : KLMN

In (ii) each letter of the 1st group ‘ABCD’ is moved fourteen steps forward to obtain the corresponding letter of the 2nd group ‘OPQR’. A similar relation is established between the third group ‘WXYZ’ and the fourth group ‘KLMN.’

Sunday, July 16, 2023

Odd One Out Or Classification -

Odd One Out Or Classification - Short-cut Tricks And Examples

You must have in your mind that what does classification mean. In fact, in classification we take out an element out of some given elements and the element to be taken out is different from the rest of the elements in terms of common properties, shapes, sizes, types, nature, colours, traits etc. In this way the rest of the elements form a group and the element that has been taken out is not the member of that group as this single element does not possesses the common quality to be possessed by rest of the elements. For example, if we compare the elements like, lion, cow, tiger, panther, bear and wolf then we find that this is a group of animals. How do we classify them? To understand this let us see the presentation given below:

Here, if we want to separate out one animal then definitely that animal will be cow because cow is the only animal in the group which is a domestic animal. Rest of the animals (Lion, Tiger, Panther, Bear and Wolf) are wild animals. Hence rest of the animals (Lion, Tiger, Panther, Bear & Wolf) form a group of wild animals separating out the domestic animal (Cow).

Similarly, out of 6 letters A, M, N, U, P & Q, we will take out A and form a group of 5 letters M, N, U, P & Q because out of given six letters only A is a vowel while rest of the letters form a group of consonants.

Types of Classification

Type 1. Word Classification

In this type of classification, different objects are classified on the basis of common features / properties – names, places, uses, situations, origin, etc.

Example 1: Four of the following five-are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. Work : Leisure
  2. Day : Night
  3. Expedite : Procrastinate
  4. Frequently : Always
  5. Happy : Unhappy

Solution. (4): All others are the antonym of each other.

Example 2: Four of the following five are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. March
  2. January
  3. July
  4. June
  5. May

Solution. (4): All other months have 31 days.

Type 2. Alphabet Classification

In this type, alphabet are classified in a group using a particular method or rule.

Rules or methods used for such classification are often simple and hence can easily be understood.

Example 3: Four of the following five-are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. BY
  2. LO
  3. EW
  4. GT
  5. SH

Solution. (3): All others letter pairs are the antonym of each other.

Type 3. Number Classification

In this type, numbers are classification in a group using a particular method or rule. Rules or methods used for such classification may be based on mathematical operations.

Example 4: Four of the following five-are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. 25—5
  2. 16—4
  3. 144—12
  4. 64—7
  5. 36—6

Solution. (4): In all other number pairs, the first number is the square of second number.

25 = 5², 16 = 4², 144 = 12², 64 ≠ 7², 36 = 6²

Example 5: Four of the following five-are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. 28
  2. 42
  3. 35
  4. 21
  5. 65

Solution. (5): All other numbers are divisible by 7 while 65 is not divisible by 7.

Type 4. Number and Letter Classification

Example 6: Four of the following five-are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. 25—E
  2. 16—D
  3. 144—L
  4. 64—G
  5. 36—F

Solution. (4): In all other number-letter pairs, the first number is the square of the position of second number.

25 = (E→5²), 16 = (D→4²), 144 = (L→12²), 64 ≠ (G→7²), 36 = (F→6²)

Type 5. Miscellaneous Classification

In this type of classification, any rule other than described above can be used for classification or grouping. Questions on such pattern do not necessarily use the alphabets and words. Here the numerics and other mathematical symbols can also be used.

Example 7: In each of the following five options each has a combination of three words group. In which, four groups are alike in a certain way and so form a group. Which is the one that does not belong to that group?

  1. Driver, passenger, vehicle
  2. Chair, table, bench
  3. Ship, boat, pilot
  4. Apple, orange, winter
  5. Mango, flower, orchard

Solution. (2): Chair, table and bench belong to a category of furniture.

Solved Examples

Example 8. Which one is different from the rest three?

  1. Door
  2. Gate
  3. Table
  4. Window

Solution. (3): All the rest are the parts of a building.

Example 9. In this question, there is four words with the letters jumbled up. Three of them are alike. Find the odd one out.

  1. CIRE
  2. NAIR
  3. LOUDSC
  4. RNUTHDE

Solution. (1): By arranging the letters of NAIR, LOUDSC and RNUTHDE we get RAIN, CLOUDS and THUNDER respectively which are all related with one other except CIRE i.e., RICE.

Example 10. Which one is different from the rest three?

  1. NMLK
  2. RQPO
  3. UTSR
  4. WXUV

Solution. (4): In all the other options, the letters are in reverse order of alphabet.

Example 11. Which one letter group differs from the other three?

  1. WRONG
  2. GREEN
  3. WHITE
  4. RIGHT

Solution. (2): In other options, no letter is repeated.

Example 12. Three of the following are alike in a certain way and form a group. Find the odd one out.

  1. Bird
  2. Insect
  3. Aeroplane
  4. Kite

Solution. (2): All except the insect fly in the sky.

Example 13. Find out the odd one out.

  1. 28
  2. 14
  3. 49
  4. 64

Solution. (4): Except 64, all the rest number 28, 14 and 49 are divisible by 7 while 64 is not divisible by 7. Therefore 64 is different from the rest.

 

 

Saturday, July 15, 2023

Ranking And Time Sequence

Ranking And Time Sequence - Short-cut Tricks And Examples

Dear Reader, below are five simple types of ‘ranking and time sequence’ problems. You will find detailed solutions with each of the problems

As far as ranking problems are concerned, you have to remember one simple formula.

Total number of people = Rank of a person from START + Rank of person from the END – 1

Let we start with our tutorial. At the end of the tutorial, you will find a short practice test. Please do take the test so that you can be double sure that you have understood well.

Type I: Finding Rank From the Start (or the End)

In type 1, you will know the rank of a person from either the start (or the end). Using that data, you have to find the rank of that person from the end (or the start). Below example will help you.

Example Question 1: Reena is 10 ranks ahead of Priya in a class of 40. If Priya`s rank is 20th from the last, what is Reena`s rank from the start?
Answer: 31th

Solution:
Priya’s rank from the last is 20. Reena is 10 ranks ahead. Therefore, Reena’s rank from the last = Rank of Reena from the last = 20 – 10 = 10th
Now you have to apply the formula that you saw in the introduction.
Total number of students = Rank of Reena from the start + Rank of Reena from the end – 1
40 = Rank of Reena from the start + 10 – 1
Rank of Reena from the start = (40 – 10) +1
= 31th

Type II: Finding Total Number of People in a Sequence

In type 2, you will find ranks of a person from the start and the end. You have to find the total number of people. Let us see an example.

Example Question 2: Venkatesh ranks 8th from the top and 24th from the bottom in the class. How many students are there in total?
Answer: 31

Solution:
Total number of Students = Rank of Venkatesh from the top + Rank of Venkatesh from the bottom – 1
= [8 + 24] – 1= 31

Type III: Interchanging Positions

In this type, positions of the people in a sequence will be interchanged. You have to solve these problems after processing the data given.

Example Question 3: In a row of girls, Uma is 10th from the left and Meena is 20th from the right. If they interchange their positions, Uma becomes 15th from the left. How many girls are there in the row?
Answer: 34

Solution:
After interchange, rank of Uma from the left = 15
But, before interchange, Meena was 20th from the right. After interchange, Uma would have occupied the same position of Meena’s earlier spot. Therefore,
Present rank of Uma from the right = 20
Now you know the current ranks of Uma from left as well as right. Therefore,
Total number of girls = Uma’s rank from the left + Uma’s rank from the right – 1
= (15+20)-1
=34.

Type IV: Intervention in a Frequent Event

Though the heading of this type looks complicated, this is one of the easiest. There will be intervention at certain time of a frequent event. Based on that time data you have to solve the problem logically.

Let us see an example.

Example Question 4: A bus leaves to Chennai from Bangalore every 30 minutes. A passenger inquired about the next bus to Bangalore, and he was informed that the bus left 15 minutes before, and the next bus will be at 5.00 pm. Find at what time the passenger had enquired?
Answer: 4.45 pm

Solution:
For every 30 minutes, there is a bus. The next bus will be at 5.00 pm, so the last bus must have left at 4.30 pm.
The informer said that the bus had left 15 minutes before his inquiry. So the time of inquiry is 4.30 + 0.15 = 4.45 pm.

Type V: Day of Week Based on Frequency

This type is very easy just like the previous one. You can answer this with little effort. (You may not expect questions simple in your exam. However, this will be a first step in understanding more difficult questions.)

Example Question 5: Gita went to the temple five days ago. If she goes to the temple every Friday, then what day of the week is today?
Answer: Wednesday

Solution:
She went to temple five days ago i.e., Friday.
Five days from Friday is Wednesday.

Sunday, June 18, 2023

परमाणु की सरंचना एक संक्षिप्त जानकारी

परमाणु की सरंचना एक संक्षिप्त जानकारी 

परमाणु तत्त्वों के रचनात्मक भाग होते हैं। ये तत्त्व के एेसे छोटे भाग हैं, जो रासायनिक क्रिया में भाग लेते हैं। प्रथम परमाणु सिद्धांत, जिसे जॉन डॉल्टन ने सन् 1808 में प्रतिपादित किया, के अनुसार परमाणु पदार्थ के एेसे सबसे छोटे कण होते हैं, जिन्हें और विभाजित नहीं किया जा सकता है। उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में प्रयोगों द्वारा यह प्रमाणित हो गया कि परमाणु विभाज्य है तथा वह तीन मूल कणों (इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन तथा न्यूट्रॉन) द्वारा बना होता है। इन अव-परमाणविक कणों की खोज के बाद परमाणु की संरचना को स्पष्ट करने के लिए बहुत से परमाणु मॉडल प्रस्तुत किए गए।
सन् 1898 में थॉमसन ने कहा कि परमाणु एक समान धनात्मक विद्युत् आवेश वाला एक गोला होता है, जिस पर इलेक्ट्रॉन उपस्थित होते हैं। वह मॉडल, जिसमें परमाणु का द्रव्यमान पूरे परमाणु पर एक समान वितरित माना गया था, सन् 1909 में रदरफोर्ड के महत्त्वपूर्ण α-कण के प्रकीर्णन प्रयोग द्वारा गलत सिद्ध हुआ। रदरफोर्ड ने यह निष्कर्ष निकाला कि परमाणु के केंद्र में बहुत छोटे आकार का धनावेशित नाभिक होता है और इलेक्ट्रॉन इसके चारों ओर वृत्ताकार कक्षों में गति करते हैं। रदरफोर्ड मॉडल, जो सौरमंडल से मिलता-जुलता था, निश्चित रूप से डाल्टन मॉडल से बेहतर था, परंतु यह परमाणु की स्थिरता की, अर्थात् यह इस बात की व्याख्या नहीं कर पाया कि इलेक्ट्रॉन नाभिक में क्यों नहीं गिर जाते हैं? इसके अलावा यह परमाणु की इलेक्ट्रॉनिक संरचना, अर्थात् नाभिक के चारों ओर इलेक्ट्रॉनों के वितरण और उनकी ऊर्जा के बारे में कुछ नहीं बता सका। रदरफोर्ड मॉडल की इन कठिनाइयों को सन् 1913 में नील बोर ने हाइड्रोजन परमाणु के अपने मॉडल में दूर किया तथा यह प्रस्तावित किया कि नाभिक के चारों ओर वृत्ताकार कक्षों में इलेक्ट्रॉन गति करता है। केवल कुछ कक्षों का ही अस्तित्व हो सकता है तथा प्रत्येक कक्षा की निश्चित ऊर्जा होती है। बोर ने विभिन्न कक्षों में इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा की गणना की और प्रत्येक कक्षा के लिए नाभिक और इलेक्ट्रॉन की दूरी का आकलन किया। हालाँकि बोर मॉडल हाइड्रोजन के स्पेक्ट्रम को संतोषपूर्वक स्पष्ट करता था, लेकिन यह बहु-इलेक्ट्रॉन परमाणुओं के स्पेक्ट्रमों की व्याख्या नहीं कर पाया। इसका कारण बहुत जल्द ही ज्ञात हो गया। बोर मॉडल में इलेक्ट्रॉन को नाभिक के चारों ओर एक निश्चित वृत्ताकार कक्षा में गति करते हुए आवेशित कण के रूप में माना गया था। इसमें उसके तरंग जैसे लक्षणों के बारे में नहीं सोचा गया था। एक कक्षा एक निश्चित पथ होता है और इस पथ को पूरी तरह तभी परिभाषित माना जा सकता है, जब एक ही समय पर इलेक्ट्रॉन की सही स्थिति और सही वेग ज्ञात हो। हाइज़ेनबर्ग  के ‘अनिश्चितता सिद्धांत’ के अनुसार एेसा संभव नहीं है। इस प्रकार हाइड्रोजन परमाणु का बोर मॉडल न केवल इलेक्ट्रॉन के दोहरे व्यवहार की उपेक्षा करता है, बल्कि हाइज़ेनबर्ग अनिश्चितता सिद्धांत का भी विरोध करता है।
सन् 1926 में इरविन श्रोडिंजर ने एक समीकरण दिया, जिसे ‘श्रोडिंजर समीकरण’ कहा जाता है। इसके द्वारा त्रिविम में इलेक्ट्रॉन के वितरण और परमाणुओं में अनुमत ऊर्जा स्तरों का वर्णन किया जा सकता है। यह समीकरण न केवल दे ब्रॉग्ली के तरंग-कण वाले दोहरे लक्षण की संकल्पना को ध्यान में रखता है, बल्कि हाइज़ेनबर्ग के ‘अनिश्चितता सिद्धांत’ के भी संगत है। जब इस समीकरण को हाइड्रोजन परमाणु में इलेक्ट्रॉन के लिए हल किया गया, तो इलेक्ट्रॉन के संभव ऊर्जा-स्तरों और संगत तरंग फलनों (जो गणितीय फलन होते हैं) के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। ये क्वांटित ऊर्जा-स्तर और उनके संगत तरंग-फलन जो तीन क्वांटम संख्याओं– मुख्य क्वांटम संख्या n, दिगंशीय क्वांटम संख्या l, और चुंबकीय क्वांटम संख्या ml के द्वारा पहचाने जाते हैं, श्रोडिंजर समीकरण के हल के परिणामस्वरूप प्राप्त होते हैं। इन तीन क्वांटम संख्याओं के मानों पर प्रतिबंध भी श्रोडिंजर-समीकरण के हल से स्वतः प्राप्त होते हैं। हाइड्रोजन परमाणु का क्वांटम यांत्रिकीय मॉडल उसके स्पेक्ट्रम के सभी पहलुओं की व्याख्या करता है और उसके अतिरिक्त कुछ एेसी परिघटनाओं को भी समझाता है, जो बोर मॉडल द्वारा स्पष्ट नहीं हो सकीं।
परमाणु के क्वांटम यांत्रिकीय मॉडल के अनुसार बहु-इलेक्ट्रॉन परमाणुओं के इलेक्ट्रॉन-वितरण को कई कोशों में बाँटा गया है। ये कोश एक या अधिक उप-कोशों के बने हुए हो सकते हैं तथा इन उप-कोशों में एक या अधिक कक्षक हो सकते हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉन उपस्थित होता है। हाइड्रोजन और हाइड्रोजन जैसे निकायों (उदाहरणार्थ– He+, Li2+ आदि) में किसी दिए गए कोश के सभी कक्षकों की समान ऊर्जा होती है, परंतु बहु-इलेक्ट्रॉन परमाणुओं में कक्षकों की ऊर्जा n और l के मानों पर निर्भर है। किसी कक्षक के लिए (n + l) का मान जितना कम होगा उसकी ऊर्जा भी उतनी ही कम होगी। यदि कोई दो कक्षकों का (n + l) मान समान है, तो उस कक्षक की ऊर्जा कम होगी, जिसके लिए n का मान कम है। किसी परमाणु में एेसे कई कक्षक संभव होते हैं, तथा उनमें ऊर्जा के बढ़ते क्रम में इलेक्ट्रॉन पाउली के अपवर्जन सिद्धांत (किसी परमाणु में किन्हीं दो इलेक्ट्रॉनों की चारों क्वांटम-संख्या का मान समान नहीं हो सकता है) और हुंड के अधिकतम बहुकता नियम (एक उपकोश के कक्षकों में इलेक्ट्रॉनों का युग्मन तब तक प्रारंभ नहीं होता, जब तक प्रत्येक कक्षक में एक-एक इलेक्ट्रॉन न आ आए) के आधार पर भरे जाते हैं। परमाणुओं की इलेक्ट्रॉनिक संरचना इन्हीं विचारों पर आधारित है।

Saturday, June 17, 2023

A Concise Details About Structure of Atom

A Concise Details About Structure of Atom

Atoms are the building blocks of elements. They are the smallest parts of an element that chemically react. The first atomic theory, proposed by John Dalton in 1808, regarded atom as the ultimate indivisible particle of matter. Towards the end of the nineteenth century, it was proved experimentally that atoms are divisible and consist of three fundamental particles: electrons, protons and neutrons. The discovery of sub-atomic particles led to the proposal of various atomic models to explain the structure of atom.
Thomson in 1898 proposed that an atom consists of uniform sphere of positive electricity with electrons embedded into it. This model in which mass of the atom is considered to be evenly spread over the atom was proved wrong by Rutherford’s famous alpha-particle scattering experiment in 1909. Rutherford concluded that atom is made of a tiny positively charged nucleus, at its centre with electrons revolving around it in circular orbits. Rutherford model, which resembles the solar system, was no doubt an improvement over Thomson model but it could not account for the stability of the atom i.e., why the electron does not fall into the nucleus. Further, it was also silent about the electronic structure of atoms i.e., about the distribution and relative energies of electrons around the nucleus. The difficulties of the Rutherford model were overcome by Niels Bohr in 1913 in his model of the hydrogen atom. Bohr postulated that electron moves around the nucleus in circular orbits. Only certain orbits can exist and each orbit corresponds to a specific energy. Bohr calculated the energy of electron in various orbits and for each orbit predicted the distance between the electron and nucleus. Bohr model, though offering a satisfactory model for explaining the spectra of the hydrogen atom, could not explain the spectra of multi-electron atoms. The reason for this was soon discovered. In Bohr model, an electron is regarded as a charged particle moving in a well defined circular orbit about the nucleus. The wave character of the electron is ignored in Bohr’s theory. An orbit is a clearly defined path and this path can completely be defined only if both the exact position and the exact velocity of the electron at the same time are known. This is not possible according to the Heisenberg uncertainty principle. Bohr model of the hydrogen atom, therefore, not only ignores the dual behaviour of electron but also contradicts Heisenberg uncertainty principle. 
Erwin Schrödinger, in 1926, proposed an equation called Schrödinger equation to describe the electron distributions in space and the allowed energy levels in atoms. This equation incorporates de Broglie’s concept of wave-particle duality and is consistent with Heisenberg uncertainty principle. When Schrödinger equation is solved for the electron in a hydrogen atom, the solution gives the possible energy states the electron can occupy [and the corresponding wave function(s) (ψ) (which in fact are the mathematical functions) of the electron associated with each energy state]. These quantized energy states and corresponding wave functions which are characterized by a set of three quantum numbers (principal quantum number n, azimuthal quantum number l and magnetic quantum number ml) arise as a natural consequence in the solution of the Schrödinger equation. The restrictions on the values of these three quantum numbers also come naturally from this solution. The quantum mechanical model of the hydrogen atom successfully predicts all aspects of the hydrogen atom spectrum including some phenomena that could not be explained by the Bohr model.
According to the quantum mechanical model of the atom, the electron distribution of an atom containing a number of electrons is divided into shells. The shells, in turn, are thought to consist of one or more subshells and subshells are assumed to be composed of one or more orbitals, which the electrons occupy. While for hydrogen and hydrogen like systems (such as He+, Li2+ etc.) all the orbitals within a given shell have same energy, the energy of the orbitals in a multi-electron atom depends upon the values of n and l: The lower the value of (n + l ) for an orbital, the lower is its energy. If two orbitals have the same (n + l ) value, the orbital with lower value of n has the lower energy. In an atom many such orbitals are possible and electrons are filled in those orbitals in order of increasing energy in accordance with Pauli exclusion principle (no two electrons in an atom can have the same set of four quantum numbers) and Hund’s rule of maximum multiplicity (pairing of electrons in the orbitals belonging to the same subshell does not take place until each orbital belonging to that subshell has got one electron each, i.e., is singly occupied). This forms the basis of the electronic structure of atoms.

Recently Added

Video Lectures

 

Available Educational Materials